personality development

miss tina (student) (134 Points)

30 May 2011  

 

व्यक्तित्व विकास
आज महिला हो या पुरुष सबका आत्मनिर्भर होना बहुत जरूरी है। हर क्षेत्र में वे अपनी अलग- अलग पहचान के साथ जाने जाते हैं। अपनी पहचान कायम रखने के लिए कामयाब होना जरूरी है। हर इंसान अपनी जिंदगी में समिवषम परिस्थितियों से गुजरता है। सही फैसला लेने वालो इंसान ही मंजिल को हासिल कर सकते हैं। जमाने के साथ चलें- किसी भी क्षेत्र मे...ं सफलता पाने के लिए यह जरूरी है कि आप जमाने के साथ चलें।

सेल्फ एजुकेशन- जीवन में कामयाब बनने का मूलमंत्र है एजुकेशन। अत: स्वयं को प्रशिक्षित करें। खुद को ज्यादा से ज्यादा शिक्षित करने के लिए खूब किताबे पढ़ें। क्विज, डिबेट, सभा सम्मेलन आदि में भाग लें।

सेल्फ कॉन्फिडेंस- किसी भी परिस्थिति में अपने आत्मविश्वास को डगमगाने न दें। यही सबसे बड़ा औजार है जो आपको सफलता के शिखर पर पहुंचाता है। सही प्रयास और सेल्फ कान्फिडेंस के साथ आप हर क्षेत्र में सफल हो सकती है।

आत्म अनुशासन- सफल इंसान व्यक्तिगत अनुशासन में बहुत विश्वास रखता है। अनुशासन सफलता की उपलब्धिता की महत्वपूर्ण कड़ी है। स्वयं को अनुशासित रख कर काम करने पर आपकी छवि अलग रूप से दिखेगी। इससे आप स्वयं तो अच्छा अनुभव करेंगे ही, औरों को भी आपसे सीखने का मौका मिल जाएगा।

टॉकिंग आर्ट- किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल करने के लिए जरूरी है बातचीत में निपुण होना। अपनी बात को प्रभावशाली तरीके कहने वाला इंसान भले ही कम योग्य हो पर वह हर कीमत पर कामयाबी हासिल कर लेता है।

पीआर बढ़ाएं- अपनी जान-पहचान का भरपूर फायदा उठाना चाहिए। बदली हुई जीवनशैली में, प्रतिस्पर्धा के इस दौर में अपना संपर्क बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक समय दें।


बेस्ट फ्रेंड-हर सफलता के पीछे किसी न किसी का हाथ होता है इसके लिए आवश्यकता है किसी बेस्ट फ्रेंड की जो पूरी ईमानदारी के साथ आपकी मदद करें और आपके हर मुसीबत में साथ रहे और सही राह दिखाएं।
ड्रेसिंग सेंस- उचित ड्रेस सेंस आपके व्यक्तित्व को निखारती है। सदैव ध्यान रखे आपका ड्रेस सेंस ही कहीं जाने पर आपका पहला इंप्रेशन होता है।
(अनिता घोष,राष्ट्रीय सहारा,दिल्ली,26.4.1