now income tax refund in just four months

shailesh agarwal (professional accountant)   (7642 Points)

17 July 2009  

 चार महीने में मिलेगा इनकम टैक्स रिफंड

12 May 2009, 0836 hrs IST,एजेंसियां  

 


नई दिल्ली : अब लोगों और कारोबारियों को टैक्स रिफंड के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। देशभर में रिफंड बैंकर स्कीम जल्द लागू होने से
 आयकर दाताओं एवं छोटे कारोबारियों को महज 4 महीने में ही टैक्स रिफंड हो जाएगा। यह स्कीम जल्द ही लागू होने वाली है जिससे आम करदाताओं एवं छोटे उद्यमियों को चार महीने में टैक्स रिफंड मिल जाएगा। कर भुगतान एवं टीडीएस संग्रह से जमा रिफंड राशि औसत करदाता के पास पहुंचने में आमतौर पर एक साल से अधिक का समय लग जाता है। 



वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'आम करदाताओं एवं छोटे कारोबारियों तक कर और टीडीएस रिफंड करीब चार महीनों (अगस्त, 2009 तक) में पहुंच जाएगा। रिफंड बैंकर स्कीम को पूरे देश में भी लागू किया जा सकता है।' जिन करदाताओं ने साल 2008-09 के लिए रिटर्न दाखिल किया है, उन्हें अपने क्षेत्र के आयकर निर्धारण अधिकारी को एमआईसीआर कोड का हवाला और बैंक खाते का विवरण देते हुए पत्र लिखना चाहिए जिससे वे समय पर रिफंड हासिल कर सकें। मैग्नेटिक इंक कैरेक्टर रिकग्निशन (एमआईसीआर) कोड का इस्तेमाल बैंकिंग उद्योग में चेक प्रोसेसिंग में किया जाता है। अधिकारी के मुताबिक इस पत्र से कर विभाग देश के किसी भी स्थान में जल्द से जल्द रिफंड भेज पाएगा।