BUSH Vs IRAQ ...............(news)


(Guest)

इराकी पत्रकार के जूतों की 50 करोड़ की बोली

 
 
 

अमेरिकी राष्ट्रपति जार्ज डब्ल्यू बुश पर जूते फेंकने वाले इराकी पत्रकार मुंतदारअल जैदी को अरब जगत सिर-आंखों पर बिठा रहा है। सऊदी अरब के एक व्यक्ति ने तो पत्रकार द्वारा फेंके गए जूतों की भारी-भरकम कीमत लगा दी है। सेवानिवृत्ता स्कूल शिक्षक मुहम्मद मखफा ने जूतों की इस जोड़ी के लिए एक करोड़ डालर [करीब 50 करोड़ रुपए] की पेशकश की है।

अल जजीरा न्यूज चैनल पर मखफा ने कहा कि मेरी नजर में दस नंबर के ये जूते स्वतंत्रता का प्रतीक हैं और मैं उन्हें अब तक जुटाई गई अपनी हर चीज से ज्यादा कीमती आंकता हूं। 60 वर्षीय मखफा ने कहा कि मैं इन्हें म्यूजियम में रखूंगा और वसीयत के तौर पर अपने बच्चों को सौंपूंगा। मखफा ने कहा कि इन जूतों को हासिल करने लिए वे अपनी जमीन-जायदाद गिरवी रखने को तैयार हैं।

इस बीच अरब जगत के कई नामी-गिरामी वकील अल बगदादिया चैनल के इस पत्रकार की पैरवी करने को आगे आए हैं। इनमें इराक के पूर्व राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन का मुकदमा लड़ने वाले वकील खलीलअल दुलैमी भी शामिल हैं। इराक की सर्वोच्च न्यायिक परिषद के प्रवक्ता के अनुसार जैदी के खिलाफ 'विदेशी राष्ट्रप्रमुख के खिलाफ आक्रामकता' का आरोप सिद्ध होने पर उसे सात साल तक कैद की सजा हो सकती है।

प्रवक्ता ने यह भी बताया कि अदालत में पेश किए गए जैदी ने जज के सामने स्वीकार कर लिया कि उसने बुश पर जूते फेंके और उन्हें अपशब्द कहे। अल बगदादिया चैनल ने मंगलवार को जैदी के बचाव के लिए वकील तलाशने की बात कही थी।

इसके बाद कई वकीलों ने उसका मुकदमा लड़ने की पेशकश की। अल-दुलैमी ने भी जैदी के बचाव में आगे आते हुए कहा कि अरब जगत व अन्य मुल्कों के 200 से ज्यादा वकीलों ने इस मामले में उनका साथ देने का प्रस्ताव रखा है। जैदी ने हालांकि, दुलैमी के इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है।

उल्लेखनीय है कि दुलैमी के ही नेतृत्व में वकीलों के एक दल ने सद्दाम का बचाव किया था। 'वायस आफ इराक' के अनुसार जैदी के बचाव के लिए अल बगदादिया चैनल ने इराकी बार एसोसिएशन के अध्यक्ष दिया अल सैदी को नियुक्त किया है।

उल्लेखनीय है कि जैदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर अंतिम बार इराक यात्रा पर आए बुश पर बीते रविवार को एक प्रेस कांफ्रेस के दौरान जूते फेंके थे। मौके पर मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने जैदी को तत्काल दबोच लिया था और बाद में उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था।

Courtsy : Yahoo.co.in